जब आप नेशनल हंट हॉर्स रेसिंग पर दांव लगाते हैं तो आप अपना पैसा कैसे बचाते हैं? परिभाषा से कूदता है रेसिंग अपने साथ हर बार अतिरिक्त जोखिम लाता है जब आपका घोड़ा जमीन छोड़ देता है। सट्टेबाजों पर पंटिंग से लाभ कमाना बहुत मुश्किल है, सट्टेबाजों के मोहक दांवों के लिए गिरने के बिना जो अक्सर अनैच्छिक पंटर्स पॉट-कम छोड़ देते हैं।

तो आप रक्त की उन भीड़ को सिर पर तैरने में मदद करने के लिए मैंने नेशनल हंट पंटिंग नियमों का एक सेट तैयार किया है। इन नियमों से चिपके रहने का मतलब हो सकता है कि आप पूरे सीजन में कुछ विजेताओं को मिस करें, और हो सकता है कि आप उन्हें फॉलो करके किस्मत नहीं जीत सकते, लेकिन वे शायद आपको हारने से रोक देंगे। हम कम-प्रेमी लोगों को छोड़ देंगे?

अगर आपको हॉर्स रेसिंग का शौक है, तो प्योर स्पिरिट्रेशन के लिए ग्रैंड नेशनल की शुरुआत में तीस या चालीस घोड़ों को मिल्डिंग रोड पर फेंकना देखने जैसा शानदार नहीं हो सकता। या शायद आप चेल्टेनहैम गोल्ड कप के विजेता के एथलेटिक कौशल में चमत्कार करते हैं, क्योंकि वे प्रेस्टबरी पार्क में फिनिश लाइन की ओर पहाड़ी को ऊपर मैदान से साफ करते हैं?

परंपरागत रूप से नेशनल हंट दौड़ का मौसम नवंबर की शुरुआत में शुरू होता है और पूरे सर्दियों के महीनों तक चलता रहता है। मार्च में सीज़न का चरमोत्कर्ष अभी भी चेल्टनम महोत्सव है, अप्रैल में ग्रैंड नेशनल के साथ ऐंट्री।

आज आपको पूरे वर्ष में राष्ट्रीय शिकार बैठकें मिलेंगी, और यद्यपि गर्मियों की बैठकें जमीन पर कम और चाबी के बराबर होती हैं, फिर भी बाधाओं पर घोड़ों की दौड़ से लाभ उठाने का अवसर मौजूद है।

यहाँ राष्ट्रीय हंट घुड़दौड़ पर दांव लगाने के लिए मेरे सुनहरे नियम हैं:

नियम 1
जब बारिश सर्दियों के मध्य में आती है, और जा रहा है उचित भारी, घोड़ों के लिए बाहर देखो जो पहले से ही इस तरह की स्थितियों में फार्म का प्रदर्शन कर चुके हैं। वास्तव में, कई घोड़े वास्तव में कीचड़ के माध्यम से सरपट दौड़ने का आनंद नहीं लेते हैं। यदि आप एक घोड़े को उजागर कर सकते हैं जो परीक्षण के मैदान को फिर से देखता है – भले ही कीमत से पता चलता है कि वे किसी बाहरी व्यक्ति के बारे में हैं, और हाल ही में फॉर्म के आंकड़े बतख के अंडे की एक पंक्ति की तरह पढ़ रहे हैं – आप अच्छी तरह से एक अच्छे मूल्य शर्त पर बैठे हो सकते हैं।

नियम # २
यह नियम उन घोड़ों के बारे में है जो दौड़ के एक बेहतर वर्ग में दौड़ लगा रहे हैं और एक अधिक गति से चलने वाले ट्रैक पर हैं। जहां आपके पास कई स्टीपलचार्ज हैं, जो पहले से ही शीर्ष पटरियों पर गुणवत्ता दौड़ में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में ‘लाइव’ बाहरी व्यक्ति की संभावनाओं का अनुमान लगाना आसान है, जो पिछली बार अच्छी तरह से कूदता है और कम ग्रेड में जीता है, एक प्रांतीय ट्रैक पर दौड़। इन स्थितियों में, सभी के साथ-साथ कट्टर घोड़ों पर गांठ करना अक्सर बेहतर होता है। निश्चित रूप से यह अक्सर बाजार के शीर्ष पर खराब मूल्य की कीमतों में परिणाम होगा, और लाभदायक कदम आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए हो सकता है, और इन दौड़ से बाहर बैठ सकते हैं।

नियम # ३
अंतिम नियम के परिशिष्ट के रूप में, यह इतना सरल है, लेकिन कोई भी कम सच नहीं है। जब आप चेल्टेनहैम और विशेष रूप से मार्च में त्योहार पर विजेताओं को लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह उन धावकों को अतिरिक्त योग्यता देने के लिए लाभांश का भुगतान करता है जिन्होंने पहले से ही इस अनूठी रेस-कोर्स के आसपास जीत का रूप दिखाया है। यदि कोई घोड़ा यहां जीतने में कामयाब रहा है, तो उन्हें फिर से जीत के लिए एक वास्तविक अवसर का श्रेय दिया जाना चाहिए।

नियम # 4
एक लंबे समय तक चलने वाला मिथक, जो दो-ढाई मील का पीछा करने के लिए ग्रैंड नेशनल जीतने के लिए सबसे अच्छी विशेषताओं का अधिकारी है, बिल्कुल बकवास है। क्यूं कर? खैर, शुरुआत के लिए ग्रैंड नेशनल का मंचन फुल मील से अधिक है। एक घोड़ा खोजें जो हमेशा के लिए रह सकता है, और जो मज़े के लिए कूदता है, और आपके पास एक घोड़ा होगा जो दुनिया का सबसे बड़ा स्टीपल-चेस जीतने में सक्षम होगा।

नियम # 5
आइए कल्पना करें कि आपने अपने चयन को केवल दो घोड़ों की दौड़ में सीमित कर दिया है। एक को टॉप -20 जंपर्स जॉकी द्वारा पायलट किया जाता है, और दूसरे को कम सक्षम जॉकी द्वारा सवार किया जाता है, जो अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भार भत्ता का दावा करने के लिए जाता है। इस स्थिति में मेरी सलाह हर बार पेशेवर चुनने की होगी। सपाट दौड़ में, कुछ पाउंड का एक वजन लाभ सभी अंतर बना सकता है, और प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के लिए प्रशिक्षक अक्सर प्रतिभाशाली प्रशिक्षु सवारों का चतुर उपयोग करेंगे। हालांकि, छड़ पर यह अक्सर अनुभवी घुड़सवार के सिद्ध कौशल के साथ भुगतान करेगा, भले ही इसका मतलब है कि अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए थोड़ा वजन का त्याग करना। आखिरकार, वे एक कारण के लिए एक विजेता जॉकी हैं।

नियम # 6
एक घोड़ा जो एक सपाट, आसान या track तेज़ ’ट्रैक में एक अच्छा प्रदर्शन करता है, जरूरी नहीं कि वह अधिक परीक्षण दौड़-पाठ्यक्रम में समान प्रदर्शन का उत्पादन करे। नेशनल हंट फॉर्म का अध्ययन करते समय मेरे लिए यह सबसे स्पष्ट कथनों में से एक लगता है, लेकिन यह एक ऐसा समय है जब पंटर्स बार-बार नजरअंदाज करते हैं, जिससे उनकी उंगलियां जल जाती हैं। अगर किसी घोड़े ने मुसेलबर्ग, फेकनहैम, हियरफोर्ड, टूनटन, साउथवेल और ऐन्ट्री के मिल्डमाय पाठ्यक्रम जैसे आसान ट्रैक पर जीत का एक प्रभावशाली क्रम देखा है, तो उन्हें आवश्यक रूप से ‘स्टीयरिंग जॉब’ नहीं माना जाना चाहिए, जब वे किसी कोर्स में दौड़ लगाते हैं। अधिक परीक्षण प्रोफ़ाइल के साथ। विशेष रूप से ध्यान दें कि चेल्थनम, सैंडाउन पार्क, हेक्सहम, कार्लिस्ले और टोकेस्टर में फिनिश के डैडी के रूप में एक कठिन खत्म होना चाहिए।