मस्क़ी, मस्केलुनगे (Esox masquinongy) को दिया जाने वाला उपनाम है, जो नाम ओजिबे शब्द “माशकिनोज़े” (बदसूरत पाईक) से आता है, हालांकि कुछ उद्धरणों का उल्लेख है कि यह नाम फ्रांसीसी “मस्क अलॉन्ग” (लंबा मुखौटा) से संशोधित ओजिबे व्युत्पत्ति है। मस्क़ी उत्तरी अमेरिका की अपेक्षाकृत दुर्लभ, बड़ी और मायावी मीठे पानी की मछली है, जो अक्सर मिनेसोटा में पाई जाती है।

यह मछली पाईक परिवार की सबसे बड़ी सदस्य है, 3 मान्यता प्राप्त उप-प्रजातियों के साथ एसोसाइडे: चौटाओक्वा मस्केलुनगे (एसोक्स मस्किनॉन्गी ओहेनिस) – टाइगर मस्केलुनगे (एसोक्स मस्कुनेन्गी इमैकुलैटस) – ग्रेट लेक्स मस्केल्यून्ज (एस्कोक्स मस्केलॉन्ग)

सभी उप-प्रजातियां उन क्षेत्रों में मौजूद हैं जहां कस्तूरी रहती है, जिसमें ग्रेट लेक (कनाडा के उत्तर में क्षेत्र), चौटाओक्वा झील, लेक ओंटारियो, ओहियो नदी प्रणाली, सेंट लॉरेंस नदी, हडसन बे और ऊपरी मिसिसिपी में आम तौर पर पसंद किए जाते हैं। ठंडी, साफ झीलें और बड़ी नदियाँ।

उप-प्रजाति के नाम विविधता भी हैं, जैसे कि विस्कॉन्सिन मस्केलुनगे, बार्रेड मस्केलुनगे, एलेघेनी नदी पाईक, जैक, पाइक, ओहियो मस्केलुनगे, ब्रेडेड मस्केलुनगे, ओहियो पाइक और अनस्पॉट मस्केलुनगे, ये सभी खरपतवारों और तैरते पौधों के बीच इंतजार कर रहे हैं, जो मौके का इंतजार कर रहे हैं। हड़ताल करने का क्षण।

साझा प्राथमिकताएं उत्तरी पाइक, कस्तूरी और यहां तक ​​कि अमेरिकी ईल पानी के एक ही शरीर में होती हैं, जो आम तौर पर इंटरब्रेजिंग की घटनाओं के लिए होती हैं। मस्केलुनगे मछली, छोटे कस्तूरी और कभी-कभी डकलिंग खाते हैं, उनके दांत-पंक्तिबद्ध जबड़े के लिए धन्यवाद।

मस्केलुंगेस आमतौर पर लंबे शरीर के साथ हल्के रंग के होते हैं और उनके करीबी प्रतियोगी, उत्तरी पाइक के विपरीत, ऊपर और नीचे चलने वाले डार्क बार होते हैं, जिन्हें उनके गहरे शरीर पर हल्के निशान से पहचाना जा सकता है। शरीर के रंग हल्के हरे, चांदी और हल्के भूरे रंग से भिन्न होते हैं।

उत्तरी पाइक में उनके जबड़े के नीचे 5 या कम संवेदी छिद्र होते हैं, जबकि मस्केलुन्ज में छह या अधिक होते हैं। ट्विन सिटी मेट्रो क्षेत्र में कई झीलों में स्टॉक किए गए टाइगर कस्तूरी और उत्तरी पाइक के एक बाँझ संकर भी हैं, जो एक हल्के पृष्ठभूमि (एक कस्तूरी के समान) पर अपने अंधेरे चिह्नों के कारण आसानी से पहचाने जा सकते हैं, लेकिन गोल पूंछ के पंखों की तरह, उत्तरी बाइक पर।

कस्तूरी व्यवहार और उपस्थिति में उत्तरी पाइक से मिलते जुलते हैं, फ्लैट सिर, लम्बी शरीर, साथ ही पृष्ठीय, श्रोणि और गुदा पंख सिर के बहुत पीछे सेट होते हैं। वे 2 से 6 फीट (71 से 183 सेमी) तक बड़े होते हैं और लगभग 66 पाउंड (30 किलोग्राम) वजन करते हैं।

उनके निवास स्थान के आधार पर, कभी-कभी मस्केलुंगेस के निशान धब्बों में टूट जाते हैं, या पूरी तरह से अशांत पानी में अनुपस्थित होते हैं। इसके अलावा, मस्केलुनगे में पूंछ के पंख के लोब आमतौर पर उत्तरी पाइक के देखे जाने की तुलना में एक तेज बिंदु पर आते हैं।

एक वेबसाइट है जो मीठे पानी की मछली की अधिकांश प्रजातियों पर बहुत अच्छी जानकारी है। यह विवरण है कि मछली की प्रत्येक प्रजाति से संबंधित है जैसे कि निवास स्थान, स्पॉनिंग, खाने की आदतों, सबसे अच्छा lures और चारा और अधिक, वेबसाइट कहा जाता है: मत्स्य पालन स्ट्रिंगर, और इस url पर पाया जा सकता है: